Reblow

Best Technology Website

Reblow Uncategorized हॉर्सबैक राइडिंग लेसन कितने समय तक चलना चाहिए?

हॉर्सबैक राइडिंग लेसन कितने समय तक चलना चाहिए?

एक सवारी प्रशिक्षक के रूप में, यह सुनिश्चित करना आपका काम है कि आपके छात्रों को उन पाठों की लागत का औचित्य सिद्ध करने के लिए उनके पाठों में पर्याप्त मूल्य मिले। हालांकि समय एकमात्र निर्धारण कारक नहीं है, यह निश्चित रूप से एक फर्क पड़ता है। जब आप छात्रों के एक समूह के साथ अखाड़े में उतरते हैं, तो उन्हें कब तक और आपके निर्देश के तहत घुड़सवार होना चाहिए? एक सवारी सबक रहता है कि समय की लंबाई सवारी प्रशिक्षकों के बीच प्रमुख विवाद का एक बिंदु है।

दुर्भाग्य से, यह एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर आसानी से नहीं दिया जाता है जब मेरे पास विचार करने के लिए एक विशिष्ट स्थिति नहीं होती है। प्रत्येक पाठ में कितने सवार शामिल हैं? एक दिन में कितने पाठ पढ़ाने का इरादा है? आप कौन सा घुड़सवारी अनुशासन सिखा रहे हैं? और आपके छात्र किस स्तर पर सवार हैं? चूंकि प्रत्येक सवारी प्रशिक्षक अलग-अलग सिखाता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना असंभव है कि सवारी सबक कितने समय तक चलना चाहिए। हालाँकि, इस अंतर्दृष्टि को आपको अपनी स्थिति में कुछ अंतर्दृष्टि देनी चाहिए, जिससे आपको निर्णय लेने में मदद मिलेगी जो आपके लिए सही है।

मूल्य की अवधारणा

कई सवारी प्रशिक्षक यह भूल जाते हैं कि वे एक व्यवसाय चला रहे हैं। उनकी सेवाओं (सवारी निर्देश) के बदले में, उन्हें अपने ग्राहकों (छात्रों) द्वारा पैसे का भुगतान किया जाता है। यह मैकडॉनल्ड्स में हैमबर्गर खरीदने या अपने नए दृढ़ लकड़ी के फर्श को स्थापित करने के लिए एक घर सुधार कंपनी का भुगतान करने से अलग नहीं है। चूंकि सवारी निर्देश एक सेवा है, और चूंकि आप अपनी सेवाओं को जनता को बेच रहे हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप मूल्य की अवधारणा को समझें। अन्यथा, आप सिर्फ व्यंग्य-पागल लड़कियों के एक झुंड के लिए टट्टू की सवारी कर रहे हैं जो कभी नहीं समझ पाएंगे कि वास्तव में सवारी करने का क्या मतलब है।

अक्सर, हालांकि, सवारी प्रशिक्षक दीर्घायु जैसे शब्दों के साथ परस्पर मूल्य की अवधारणा को कहते हैं। समय की लंबाई जो एक सवारी सबक रहता है जरूरी नहीं कि उस पाठ के लिए छात्र को प्राप्त मूल्य का संकेत हो। आप अपने छात्रों के साथ गहन अवधारणाओं पर जाकर और उन्हें अपने चुने हुए खेल के मूल सिद्धांतों को पढ़ाने में एक घंटे का पाठ खर्च कर सकते हैं, या आप इसे बाड़ पर बैठकर खर्च कर सकते हैं क्योंकि आप अपने छात्रों की सवारी और ‘गोल’ देखते हैं। प्रत्येक पाठ में घुड़सवार समय की समान मात्रा शामिल है, लेकिन कौन सा समूह सबसे अधिक मूल्य प्राप्त करता है?

यह कुछ ऐसा है जो सभी सेवा प्रदाता अपने व्यवसायों के साथ प्रति घंटा मुठभेड़ का शुल्क लेते हैं। उदाहरण के लिए, मेरे एक मित्र ने एक बार एक ठेकेदार को अपनी दीवारों को रॉबिन के अंडे के नीले रंग की एक सुंदर छाया पेंट करने के लिए काम पर रखा था। उन्हें घंटे के हिसाब से मुआवजा दिया गया, और फलस्वरूप वे जितना काम करते थे, उतने ही कम करते थे, जितने घंटे वे काम करते थे, उतने ही घंटे काम करने की कोशिश करते थे। जब उसने उन्हें बताया कि वह बाकी नौकरी के लिए एक फ्लैट शुल्क का भुगतान करेगी, हालांकि, उन्हें वास्तव में गियर में उनके चूतड़ मिल गए।

सख्त दृष्टिकोण

अब जब आप समझते हैं कि आपको अपने सवारी सबक के दौरान मूल्य प्रदान करने की आवश्यकता है, तो समय के सवाल पर उतरें। राइडिंग सबक कितने समय तक चलना चाहिए, और आप इसे कब कॉल करना जानते हैं? घुड़सवारी पाठों की संरचना के लिए दो बुनियादी तरीके हैं, जिनमें से पहला सख्त दृष्टिकोण है। इसका सीधा सा मतलब है कि प्रत्येक राइडिंग सबक जो आप सिखाते हैं, वह एक विशिष्ट समय तक रहता है, और कभी भी उस समय से भिन्न नहीं होता है। यदि आप यह निर्णय लेते हैं कि आपके सभी छात्र एक घंटे की सवारी करेंगे, तो वे तीन बजे उठेंगे और चार बजे मुस्तैदी से उतरेंगे। कोई भिन्नता नहीं; कोई झंझट नहीं।

यह निश्चित रूप से घुड़सवारी पाठ सिखाने के लिए सबसे सरल दृष्टिकोण है, और अक्सर सबसे कम चिंताओं को उठाता है। मानव स्वाभाविक रूप से शेड्यूल और अनुरूपता से आराम कर रहे हैं, और वे सीमा तक अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। यदि आपके छात्रों को पता है कि वे विशिष्ट समय पर बढ़ते और विघटित होंगे, तो सवारी करने वाले प्रशिक्षक को छोड़ने के लिए समय आने पर कोई शिकायत नहीं मिलती है। हालांकि, सख्त दृष्टिकोण के साथ समस्या यह है कि सवारी निर्देश आसानी से नियंत्रित नहीं किया जाता है। चूंकि आप मनुष्यों और जानवरों के साथ काम कर रहे हैं, इसलिए उन चीजों की भविष्यवाणी करना असंभव है जो एक पल की सूचना पर शेड्यूल फेंक सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके किसी छात्र को पाठ के बीच में चोट लगी हो, और उपचार के लिए आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए, तो क्या होगा? जाहिर है, पाठ को पटरी से उतारा जाएगा, और इसलिए हर बाद के पाठ को उस दिन निर्धारित किया जाएगा।

इसके अलावा, सख्त दृष्टिकोण खुद को दूसरे की तुलना में कम मूल्य पर उधार देता है (जो मैं एक पल में चर्चा करूंगा)। यह कभी-कभी सवारी प्रशिक्षक को अपनी घड़ी में लगातार छोड़ते हुए मिनटों की गिनती तक छोड़ सकता है, जब तक कि वह अपने सवारों को अंदर नहीं ला सकता और कॉल कर सकता है। इसके अलावा, यदि आपको पता चलता है कि आपको एक लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता है, तो आपके पास अगले सप्ताह तक पाठ को रखने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। हालाँकि, राइडिंग सबक के लिए सख्त दृष्टिकोण आमतौर पर सबसे सुविधाजनक होता है, खासकर जब आपके पास ऐसे छात्र होते हैं जो अपने निर्धारित समय पर केवल अपने सबक के लिए दिखते हैं, तो जब यह खत्म हो जाए तो तुरंत छोड़ दें।

लचीला दृष्टिकोण

राइडिंग सबक को शेड्यूल करने के लिए दूसरा दृष्टिकोण वह है जिसका मैं अक्सर उपयोग करता हूं, लेकिन केवल जब मैं उन्नत सवारों के साथ काम कर रहा हूं जो अपने स्वयं के घोड़े हैं। लचीले दृष्टिकोण का मतलब बस इतना है कि सबक तब तक चलता है जब तक उन्हें ज़रूरत होती है। दिन के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया जाता है, और जैसे ही हम उस लक्ष्य को पूरा कर लेते हैं, मैं सबक समाप्त कर देता हूं। दूसरे शब्दों में, यदि हम अपने लक्ष्यों को बीस मिनट में पूरा करते हैं, तो पाठ बीस मिनट के बाद समाप्त हो जाता है; अगर इसमें एक-डेढ़ घंटा लगता है, तो हम वहां पहुंचने में बहुत समय लगाते हैं।

राइडिंग सबक के इस दृष्टिकोण के साथ समस्याएं स्पष्ट हैं, भले ही वे कक्षा के दौरान अधिक मूल्य को बढ़ावा दें। जब आपके पास ऐसे छात्र होते हैं जिन्हें उनके माता-पिता द्वारा उनके पाठ के दिनों में उठा लिया जाता है और हटा दिया जाता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप उनके शेड्यूल का सम्मान करें और अपनी कक्षाओं के लिए सेट करें। उदाहरण के लिए, सूसी को शाम 4 बजे घुड़सवारी हो सकती है, लेकिन 5:30 बजे पियानो सबक के लिए रवाना होना होगा। सूसी के पूरे दिन में 3:00 पाठ को पंद्रह मिनट तक चलने देना।

हालाँकि, जब आपके राइडिंग सबक तब तक रहेंगे जब तक आपको उनकी आवश्यकता होती है, तो आप पाएंगे कि आप अधिक काम कर लेते हैं और लक्ष्यों को अधिक तेज़ी से पूरा करते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप प्रत्येक मंगलवार को 3:00 बजे एक उन्नत जंपिंग पाठ पढ़ा रहे हैं। आप एक दिन तय करते हैं कि आप पाठ्यक्रमों में प्रमुख बदलावों पर काम करने जा रहे हैं, इसलिए आप एक जटिल, ट्विस्टी-टर्न कोर्स स्थापित करते हैं और अपने प्रत्येक राइडर्स से इसे कूदने के लिए कहते हैं। आपने मूल रूप से सोचा था कि उन्हें अवधारणा से परेशानी हो सकती है, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि प्रत्येक कोर्स को दो बार कूदने के बाद वे इसे बंद कर देते हैं। यह पाठ में केवल तीस मिनट है, लेकिन आपने अपना लक्ष्य पूरा कर लिया है।

अब, मान लें कि आप एक सख्त राइडिंग पाठ पर काम करते हैं, इसलिए आपको अगले तीस मिनट भरने के लिए कुछ खोजना होगा। आप उन्हें पाठ्यक्रम में चारों ओर एक बार फिर से भेजते हैं, और इस बार वे सभी अलग हो जाते हैं क्योंकि वे अपनी पूर्व सफलता के बारे में बहुत अहंकारी हो गए हैं। अब उनके घोड़ों ने यह जान लिया है कि वे गलत काम करने से दूर हो सकते हैं, और आपको अगले पंद्रह मिनटों में और अधिक निर्देश देना होगा।

प्रतिकूल? मुझे ऐसा लगता है।

यदि आप लचीले सवारी पाठ दृष्टिकोण का उपयोग करने जा रहे हैं, हालांकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके छात्र व्यवस्था से पूरी तरह अवगत हैं। आखिरकार, यह सब समय के साथ काम करता है, क्योंकि आप अपने समय के साथ-साथ जितनी बार आप जल्दी खत्म करेंगे, लेकिन यह ग्राहकों के लिए समझना मुश्किल हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

TopBack to Top